3 चाय के प्रकार गर्मियों में फायदेमंद
No icon

3 चाय के प्रकार

3 चाय के प्रकार गर्मियों में फायदेमंद

ग्रीष्मकालीन हर्बल चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।
नागपूर : गर्मी के दिनों में कुछ ठंडा खाने की इच्छा होती है। लेकिन चाय को चाय की आदत नहीं है। अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत दूध के मुहाने पर करते हैं। लेकिन गर्मी के दिनों में दूध सेहत के लिए हानिकारक होता है। हर्बल चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। हर्ब टी में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी को दूर करना संभव है।

पुदीना की चाय
पुदीन का सेवन पेट के लिए बहुत उपयोगी है। दुनिया की सबसे बड़ी जड़ी बूटी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, पुदीना उनमें से एक है। पुदीने में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉइल और आयरन काफी मात्रा में होता है। उबलते पानी में 2 से 3 चम्मच पुदीने की पत्तियां डालें। इसे 15 मिनट तक उबालने के लिए रख दें। उसके बाद, मिश्रण को सूखा दें। यदि आप मीठा चाहते हैं, तो चाय में एक चम्मच शहद मिलाएं।

तुलसी की चाय
तुलसी में आयुर्वेदिक गुण हैं। तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए, एक पैन में एक कप पानी लें और इसे तब तक गर्म करें जब तक कि यह अच्छी तरह से उबल न जाए। जब उबाल आ जाए, तो पैन को पैन से हटा दें और 6-7 तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से डालें। 2 मिनट तक रखने के बाद चाय को ढक दें। आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। यह चाय आपके पेट, आंखों, जिगर, जिगर और हृदय के लिए बहुत फायदेमंद है। दिन में दो बार चाय का नियमित सेवन करने से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
गुलाब की चाय
गुलाब के फूल में कई अलग-अलग गुण होते हैं। लौकी की चाय इम्यूनिटी बढ़ाती है। गुलाब की चाय उगाने से त्वचा पर चमक बढ़ेगी। गुलाब में विटामिन ए, विटामिन बी 3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई जैसे गुण होते हैं। गुलाब की पत्तियां शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करती हैं।

गुलाब की चाय बनाने के लिए डेढ़ कप पानी लें और उसमें ताजी गुलाब की पत्तियां डालें। अब इसे 1 मिनट तक उबालें, 3 मिनट के लिए चाय को ढक दें। फिर चाय को निचोड़ कर पिएं।

Comment As:

Comment (0)