राज्य में पहिले चरण में ७ मतदार संघ में साडे पाच बजे तक ५५.९७ टक्के मतदान
No icon

मतदार संघ

राज्य में पहिले चरण में ७ मतदार संघ में साडे पाच बजे तक ५५.९७ टक्के मतदान

नागपुर/प्रतिनिधि

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में, राज्य के ७ निर्वाचन क्षेत्रों में शाम ५.३० बजे तक 55.97 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिलीप शिंदे के अनुसार, मतदान शाम 6 बजे के बाद देर शाम तक शुरू था। उन्होंने कहा कि सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में, कुछ स्थानों की असाधारण घटनाओं को छोड़कर, चुनाव शांतिपूर्ण रहे हैं।

वह आज रात यहां मंत्रालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। उस समय मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल वळवी, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी शिरीष मोहम्मद उपस्थित थे।

पहले चरण में, सात लोकसभा क्षेत्रों में शाम को ५.३० बजे तक मतदान विवरण दिया गया है। वर्धा ५५.३६ प्रतिशत, रामटेक(अ.ज.) ५१.७२ प्रतिशत, नागपुर ५३.१३ प्रतिशत, भंडारा-गोंदिया ६०.५० प्रतिशत, गढ़चिरौली-चिमूर (अ.ज.) ६१.३३ प्रतिशत, चंद्रपुर ५५.९७ प्रतिशत और यवतमाल-वाशिम ५३.७८ प्रतिशत।

वैचारिक वामपंथी विचारधारा के कारण मतदान केंद्रों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होने के कारण, गडचिरोली जिले के अहेरी तालुका में वटेली, गर्देवाड़ा, गर्देवाड़ा (पुसकोठी), गर्देवाड़ा (वांगेतुरी) में मतदान नहीं हो सका। इन मतदान केंद्रों पर मतदान बाद में होगा।

गडचिरोली जिले के फुलसरगोंदी में एक छोटा बम डाला गया था। इस घटना में दो जवान घायल हो गए। सैनिकों को तुरंत हेलीकॉप्टर से गडचिरोली ले जाया गया और उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया। इसके अलावा, अन्य आधार शिविरों में से एक के पास गोलीबारी का प्रकार हुआ था। इस तरह की असाधारण घटनाओं के अलावा, सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव शांतिपूर्ण था। शिंदे ने इस समय कहा।

पहले चरण में, राज्य में १४,९१९ मतदान केंद्र थे। उनमें से बहुत कम लोगों ने मतदान केंद्रों में १.५ प्रतिशत से कम मतदान केंद्रों पर मामूली तकनीकी घटनाएं हुयी हैं। मतदान मशीनों को बदलकर इन मतदान केंद्रों में मतदान तुरंत शुरू किया गया। इसलिए, व्यवधान के कारण मतदान की प्रक्रिया में कोई असफलता नहीं मिली, श्री. शिंदे ने कहा।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान की गईं। दिव्यांग मतदाताओं की मांग पर व्हीलचेयर, रैंप आदि की सुविधा प्रदान की गई। इसके अलावा १ हजार २६१ मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग का काम किया गया है. शिंदे ने कहा।

अब तक राज्य में विभिन्न गतिविधियों में १०४ करोड़ १९ लाख रुपये का अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने कहा कि लगभग ३५ करोड़ रुपये नकद, १९ करोड़ १२ लाख रुपये की शराब, ५ करोड़ ४६ लाख रुपये की नशीली पदार्थ और ४४.६१ करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण भी जब्त किए गए।

Comment As:

Comment (0)